pp

Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

Sunday 23 March 2014

अब ऐसे करें फेसबुक के जरिए भी फ्री कॉलिंग


आईफोन और एंड्रॉयड फोन यूजर्स के लिए : क्या आपके पास एप्पल आईफोन या एंड्रॉयड फोन है? अगर हां, तो मैं ये मना लेता हूं कि आपका फेसबुक अकाउंट भी होगा। और अब होगा कमाल, जब आपका एंड्रॉयड फोन और फेसबुक अकाउंट एक साथ होंगे। जी हां, अब एंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स अपने फेसबुक मैसेंजर ऐप के जरिए मुफ्त कॉल भी कर सकते हैं।

यूएस और कनाडा में पहले से है ये सर्विस : यूएस और कनाडा में फेसबुक की फ्री कॉल सर्विस करीब एक साल पहले ही शुरू हो चुकी है। फेसबुक ने अब इस सर्विस को भारतीय फेसबुक यूजर्स के लिए भी शुरू कर दिया है। फ्री कॉल की क्वालिटी आपके इंटरनेट स्पीड पर निर्भर करेगी।

फ्रेंडलिस्ट में किसी को भी करें फ्री कॉल : एंड्रॉयड या आईफोन यूजर्स फेसबुक मैसेंजर ऐप के जर‌िए अपने दोस्तों को फ्री वाइस कॉल कर सकते हैं। हां आपको इसके लिए डेटा शुल्क (इंटरनेट चार्ज) चुकाना होगा। ये सर्विस स्काइप जैसी ही है जिसमें आप इंटरनेट के जर‌िए फ्री कॉल कर सकते हैं।

फेसबुक की ओर से कोई हो हल्ला नहीं : फ्री कॉल सर्विस पर फेसबुक द्वारा कोई बड़ी घोषणा नहीं की गई है। हांलाकि फेसबुक ने मैसेंजर ऐप को अपग्रेड किया है, जिसमें 'फ्री कॉल' का एक बटन शामिल किया गया है। ये नई अपग्रेड ऐप आईफोन और एंड्रॉयड फोन यूजर्स के लिए तैयार की गई है।

कैसे करें फ्री कॉल : फेसबुक के जरिए फ्री कॉल करने के लिए आपको अपने फेसबुक मैसेंजर ऐप को अपडेट करना होगा। अगर ये ऑटोमैटिक अपटेड हो चुका है तो चैट रूम में जाकर में अपने किसी दोस्त की चैट पर क्लिक करें। याद रखें आपका दोस्त एंड्रॉयड या आईफोन यूजर होना चाहिए, ये सर्विस अभी विंडोज यूजर के लिए नहीं है। इसके बाद चैट में ही आपको एक नया 'फ्री कॉल' बटन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करते ही आप अपने दोस्त को फ्री कॉल कर सकते हैं।

टेलीकॉम ऑपरेटर्स के लिए मुश्किलें : इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स, व्हाट्ऐप, निंबाज, वीचैट वगैरह ने मोबाइल एसएमएस को पहले की अंधेरे की ओर ढकेल दिया है। अब फ्री वाइस कॉलिंग सर्विस टेलीकॉम ऑपरेटर्स की मुश्किलें बढ़ा सकती हैं। भारत में लगभग 16 करोड़ स्मार्टफोन और 9.5 करोड़ फेसबुक यूजर्स हैं।

No comments :

Post a Comment